neft meaning and tymings

NEFT क्या है और इससे पैसा कैसे भेजा जा सकता है ?

NEFT: NEFT का फुलफॉर्म होता है ‘National Electronics Fund Transfer’. हिंदी में इसे ‘राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण ‘ कहते है। NEFT एक देशव्यापी भुगतान प्रणाली है जो एक बैंक के खाते से दूसरे खाते में Fund Transfer करने की अनुमति देता है। Online Banking के बढ़ते चलन के साथ ही NEFT फंड ट्रांसफर करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है। चूंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से किसी भी बैंक शाखा से किसी व्यक्ति को धन हस्तांतरित कर सकता है इसलिए बैंक जाने की जरूरत ही ख़त्म हो गयी है ।

इस प्रणाली को नवंबर 2005 में लॉन्च किया गया था। आरबीआई ने उन बैंकों का स्वागत किया जो NEFT में शामिल होने के लिए RTGS के पूर्ण सदस्य थे। । यह Online payment का सबसे उपयुक्त तरीका है जो सस्ती दर पर उपलब्ध है और भुगतान के अन्य तरीकों की तुलना में इसमें काफी कम समय लगता है। RBI ने इस प्रणाली को बहुत ही उचित दर पर छोटी रकमों के ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए पेश किया है।

NEFT 23 दिनों के सेटलमेंट के साथ आधे घंटे के बैच में फंड ट्रांसफर करता है। यह ट्रांसफर सप्ताह के दिनों में 8:00 बजे से 7:00 बजे के बीच होता है और कैलेंडर महीने के पहले, तीसरे और पांचवे शनिवार को होता है। इस समय अवधि के बाहर शुरू किए गए स्थानांतरण अगली उपलब्ध खिड़की पर तय किए जाते हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, या रविवार को, या सार्वजनिक अवकाश पर कोई सेटलमेंट नहीं किया जाता हैं।

30 नवंबर, 2019 तक, NEFT सुविधा देश भर में 216 बैंकों के 1,48,477 branches या कार्यालयों में उपलब्ध थी। NEFT ने आसानी और दक्षता के कारण लोकप्रियता हासिल की है जिसके साथ लेनदेन संपन्न हो सकते हैं।

 

NEFT Process

यदि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते से किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में धनराशि का हस्तांतरण करना चाहता है, तो वह यह कह सकता है कि वह NEFT की प्रक्रिया के माध्यम से ऐसा कर सकता है। पैसे निकालने के बजाय वह इसे नकद में या चेक लिखकर भुगतान कर सकता है।

NEFT द्वारा प्रस्तुत मुख्य लाभ यह है कि यह किसी भी शाखा के किसी भी खाते से किसी भी स्थान पर स्थित किसी अन्य बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकता है। एकमात्र शर्त यह है कि प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों शाखाएँ NEFT enabled होनी चाहिए।

आप RBI की वेबसाइट पर NEFT Enabled bank branches की सूची देख सकते हैं या उसी की पुष्टि के लिए अपने बैंक की customer service को कॉल कर सकते हैं। NEFT प्रणाली Indo-Nepal Remittance Facility Scheme के तहत भारत से नेपाल के लिए एक तरफा सीमा पार हस्तांतरण की सुविधा भी देती है।

 

NEFT Money Transfer Procedure

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की प्रक्रिया नीचे दी हुयी है:

NEFT के माध्यम से Online Fund Transfer करने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करें-

Step 1: सबसे पहले अपने net banking account में login करें। यदि आपके पास net banking account नहीं है, तो अपने बैंक की वेबसाइट पर इसके लिए Registration करें।

Step 2: लाभार्थी को आदाता के रूप में जोड़ें। ऐसा करने के लिए आपको ‘Add New Payee’ section’ में निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा:

  • खाता संख्या
  • नाम
  • IFSC कोड
  • खाते का प्रकार

Step 3: आदाता (payee) को जोड़ने के बाद, फंड ट्रांसफर के विकल्प के रूप में NEFT चुनें।

Step 4: उस खाते का चयन करें जिससे आप धनराशि स्थानांतरित ( amount transfer) करना चाहते हैं, आदाता का चयन करें। उसके बाद जितनी राशि भेजनी हो वह राशि दर्ज करें और remarks (optional) का विकल्प जोड़ें।

Step 5: फिर Submit के बटन पर click करें।

 

NEFT कैसे काम करता है 

Step-1: NEFT के माध्यम से धन के हस्तांतरण के लिए इच्छुक व्यक्ति / कंपनी को लाभार्थी का विवरण (जैसे लाभार्थी का नाम, बैंक शाखा का नाम, जहां लाभार्थी का खाता है, IFSC Code) प्रदान करना है। प्रेषक अपने खाते को डेबिट करने और लाभार्थी को निर्दिष्ट राशि भेजने के लिए अपनी बैंक शाखा को अधिकृत करता है। अपने बैंकरों द्वारा दी जाने वाली Net Banking सुविधा का आनंद लेने वाले ग्राहक Online Fund Transfer का अनुरोध भी शुरू कर सकते हैं।

कुछ बैंक ATM के माध्यम से भी NEFT सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन इसके लिए Walk-in Customers को शाखा को अपना संपर्क विवरण (पूरा पता और टेलीफोन नंबर, आदि) देना होगा। अगर लाभार्थी के बैंक खाते में क्रेडिट नहीं किया जा सकता है या किसी कारण से लेन-देन अस्वीकार / वापस कर दिया जाता है तो इससे शाखा को ग्राहक को धनराशि वापस करने में मदद मिलेगी।

Step -2: मूल बैंक शाखा एक संदेश तैयार करती है और अपने pooling centre (जिसे NEFT Service Centre भी कहा जाता है) को संदेश भेजती है।

Step-3: pooling centre अगले उपलब्ध बैच के लिए NEFT Clearing Centre ( जो की National Clearing Cell, Reserve Bank of India, Mumbai द्वारा संचालित) को संदेश शामिल करता है।

Step-4: Clearing Centre फंड्स को गंतव्य बैंको के अनुसार ट्रांसफर करता है। इसके बाद, Bank wise प्रेषण संदेश destination banks को उनके पूलिंग सेंटर (NEFT Service Centre) के माध्यम से भेजे जाते हैं।

 

NEFT से Money Transfer के Charges और Fee

NEFT लेनदेन के लिए प्राप्तकर्ता बैंक प्राप्तकर्ता खाते से कुछ भी शुल्क नहीं लेता है। प्रेषक के लिए, भेजने वाला बैंक निम्नलिखित के आधार पर हस्तांतरित की गई राशि के आधार पर शुल्क लेता है-

Transaction Amount                                                                   NEFT Charges
Amounts upto Rs 10,000                                                           Rs 2.50 + Applicable GST
Amounts above Rs 10,000 and upto Rs 1 lakh                      Rs 5 + Applicable GST
Amounts above Rs 1 lakh and upto Rs 2 lakh                        Rs 15 + Applicable GST
Amounts above Rs 2 lakh and upto Rs 5 lakh                       Rs 25 + Applicable GST
Amounts above Rs 5 lakh and upto Rs 10 lakh                     Rs 25 + Applicable GST

 

NEFT की Tymings

  • इस समय NEFT प्रति घंटा बैचों में कार्य करता है। इसलिए सेवा केंद्रों के संचालन के बीच शनिवार (8:00 पूर्वाह्न से 7:00 बजे किसी भी सप्ताह के दिन) के साथ-साथ शनिवार को सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक क्रमशः 8 और 6 बैच होते हैं जो संचालित होते हैं।
  • इसलिए पैसा Monday to Saturdays (महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर) को सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके अलावा, NEFT लेनदेन को public and bank holidays पर संचालित नहीं किया जाता है।
  • Republic Day, Good Friday, Annual Closing of Banks, RBI’s Annual Closing of Accounts, Ramzan Id (Id-ul-Fitr)/Ratha Yatra, Independence Day, Dasara / Vijaya Dashami and Muharram आदि Public Holidays पर NEFT लेन-देन पूरे नहीं होते हैं।

 

NEFT की Minimum और Maximum Limit

वर्तमान में पैसे की कोई अधिकतम और न्यूनतम सीमा नहीं है। आप एनईएफटी के माध्यम से कितनी भी राशि स्थानांतरित कर सकते हैं। यहां तक कि इस सुविधा का उपयोग करके 1 रुपये भी स्थानांतरित किया जा सकता है। inward payments के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन outward payments के लिए कुछ न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

 

NEFT से कौन-कौन transaction कर सकता है ?

भारतीय रिजर्व बैंक भाग लेने वाली बैंक शाखाओं की एक सूची प्रदान करता है, जो NEFT enabled हैं। जिसका अर्थ है कि कोई इन बैंक शाखाओं के माध्यम से NEFT लेनदेन कर सकता है। जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, कोई भी व्यक्ति, फर्म या कॉर्पोरेट, जो एक सहभागी शाखा के साथ बैंक खाता रखता है, किसी भी समय NEFT Transfer कर सकता है।

हालाँकि यदि कोई बैंक खाता नहीं रखता है तो भी वह NEFT- सक्षम शाखा में नकद जमा कर सकता है, बशर्ते कि वह अपने address, email ID, contact number और बैंक के बारे में अधिक जानकारी प्रस्तुत करे। इस तरह के स्थानान्तरण अधिकतम 50,000 रूपये तक ही किये जा सकते है।

 

NEFT के Benefits

NEFT की प्रक्रिया में आपको पहली बार लाभार्थी के विवरण को दर्ज करना होगा जिसके बाद आप सूची से लाभार्थी का चयन कर सकते हैं। NEFT लेनदेन के कुछ ऐसे लाभों पर एक नज़र डालें जो आपके दैनिक लेनदेन को सरल बना सकते हैं:-

  • लेन-देन करने के लिए किसी भी पार्टी की कोई भौतिक उपस्थिति आवश्यक नहीं है। साथ ही, किसी भी भौतिक साधन को लेनदेन को समाप्त करने के लिए, किसी भी समय किसी भी बिंदु पर, संचालन दलों के बीच स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि कोई व्यक्ति valid bank account रखता है तो उसे बैंक जाकर लेन-देन करने की जरूरत नहीं है।
  • NEFT सरल और कुशल है। इसमें Amount Transfer एक मिनट के समय के भीतर किया जा सकता है और इसमें कोई बड़ी औपचारिकता या Paperwork नहीं करना पड़ता है।
  • एक सफल लेनदेन की पुष्टि आसानी से ईमेल और एसएमएस सूचनाओं के माध्यम से प्राप्त और देखी जा सकती है।
  • Internet Banking किसी भी जगह से शुरू और संचालित की जा सकती है। इसका मतलब है कि किसी व्यक्ति को NEFT लेनदेन करने के लिए किसी विशेष स्थान पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है।

 

NEFT से Credit Card Bill कैसे Pay करें 

Step 1: अपने बैंक के Internet Banking Account में प्रवेश करें

Step 2: इसके बाद Credit Card को एक लाभार्थी के रूप में जोड़ना है। इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड का IFSC Code पता होना चाहिए।

Step 3: Account Number और अन्य सम्बंधित विवरणों के रूप में Credit Card Number दर्ज करने के लिए आगे बढ़ें।

Step 4: Credit Card के भुगतानकर्ता (payee ) के रूप में पंजीकृत होने के बाद ‘NEFT Funds Transfer’ विकल्प पर जाएं और बिल राशि दर्ज करके फंड ट्रांसफर करें।

 

NEFT की सुविधा प्रदान करने वाले मुख्य Banks 

  • State Bank of India
  • ICICI Bank
  • Punjab National Bank
  • Bank of Baroda
  • Union Bank
  • HDFC Bank
  • Canara Bank
  • IDBI Bank
  • Axis Bank
  • Union Bank of India